Looking for skin, makeup, hair, or nail care tips? Considering cosmetic or anti-aging procedures? Find the latest beauty information here. This year, resolve to treat yourself right, from the inside out. Here are eight simple beauty resolutions that will also make you healthier,Everything health & beauty related can be found at Total Beauty. Learn how to take care of your health and beauty here.

Tuesday 10 March 2020

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू इलाज – White Hair (Safed Baal) Treatment at Home in HindI

सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू इलाज – White Hair (Safed Baal) Treatment at Home in HindI

सफेद बाल की समस्या व निवारण

बालों का सफेद होना आम बात है। कई बार कम उम्र के लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं और वे विभिन्न केमिकल्स द्वारा उन्हें रंगकर काले करने का प्रयास करते हैं। केमिकल्स से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, साथ ही अन्य दूसरे साइड इफेक्ट्स भी आ जाते हैं। यहाँ सफेद बालों हेतु घरेलू नुस्खे से उपचार की जानकारी इस प्रकार है-

सफेद बालों हेतु घरेलू खिजाब

पिसी हुई सूखी मेहँदी एक कप, कॉफी पावडर पिसा हुआ 1 चम्मच, दही 1 चम्मच, नीबू का रस 1 चम्मच, पिसा कत्था 1 चम्मच, ब्राह्मी बूटी का चूर्ण 1 चम्मच, आँवला चूर्ण 1 चम्मच और सूखे पोदीने का चूर्ण 1 चम्मच। इतनी मात्रा एक बार प्रयोग करने की है। इसे एक सप्ताह में एक बार या दो सप्ताह में एक बार अवकाश के दिन प्रयोग करना चाहिए।

सभी सामग्री पर्याप्त मात्रा में पानी लेकर भिगो दें और दो घण्टे तक रखा रहने दें। पानी इतना लें कि लेप गाढ़ा रहे, ताकि बालों में लगा रह सके। यदि बालों में रंग न लाना हो तो इस नुस्खे से कॉफी और कत्था हटा दें। पानी में दो घण्टे तक गलाने के बाद इस लेप को सिर के बालों में खूब अच्छी तरह, जड़ों तक लगाएँ और घण्टेभर तक सूखने दें।

इसके बाद बालों को पानी से धो डालें। बालों को धोने के लिए किसी भी प्रकार के साबुन का प्रयोग न करके, खेत या बाग की साफ मिट्टी, जो कि गहराई से ली गई हो, पानी में गलाकर, कपड़े से पानी छानकर, इस पानी से बालों को धोना चाहिए। मिट्टी के पानी से बाल धोने पर एक-एक बाल खिल जाता है जैसे शैम्पू से धोए हों।

लाभ : इस नुस्खे का प्रति सप्ताह प्रयोग करने से जहाँ बाल सुन्दर व मजबूत रहते हैं, वहीं सिर दर्द, अनिद्रा, शरीर की अतिरिक्त गर्मी, आँखों की जलन आदि व्याधियाँ दूर होती हैं। जिनके बाल अधपके होंगे वे इस नुस्खे के प्रयोग से काले दिखाई देंगे। खिजाब (हेयर डाई) लगाने की अपेक्षा इस नुस्खे का प्रयोग करना श्रेष्ठ है, क्योंकि खिजाब में जो केमिकल्स होते हैं, वे त्वचा पर बुरा असर करते हैं और रहे-सहे काले बाल भी सफेद हो जाते हैं। इस नुस्खे के सेवन से ऐसा कोई दुष्परिणाम नहीं होता।

* आमलकी रसायन आधा चम्मच प्रतिदिन सेवन करने से बाल प्राकृतिक रूप से जड़ से काले हो जाते हैं।
loading...

* एक छोटी कटोरी मेहँदी पावडर लें, इसमें दो बड़े चम्मच चाय का पानी, दो चम्मच आँवला पावडर, शिकाकाई व रीठा पावडर, एक चम्मच नीबू का रस, दो चम्मच दही, एक अंडा (जो अंडा न लेना चाहें वे न लें), आधा चम्मच नारियल तेल व थोड़ा-सा कत्था। यह सामग्री लोहे की कड़ाही में रात को भिगो दें। सुबह हाथों में दस्ताने पहनकर बालों में लगाएँ, त्वचा को बचाएँ, ताकि रंग न लगने पाए। दो घंटे बाद धो लें। यह आयुर्वेदिक खिजाब है, इससे बाल काले होंगे, लेकिन इन्हें कोई नुकसान नहीं होगा।

* सफेद बालों को कभी भी उखाड़ें नहीं, ऐसा करने से ये ज्यादा संख्या में बढ़ते हैं। सफेद बाल निकालना हों तो कैंची से काट दें या उन्हें काला करने वाला उपाय अपनाएँ।

* त्रिफला, नील, लोहे का बुरादा- तीनों 1-1 चम्मच लेकर भृंगराज पौधे के रस में डालकर रात को लोहे की कड़ाही में रख दें। प्रातः इसे बालों में लगाकर, सूख जाने के बाद धो डालें।

* जपा (जवाकुसुम या जास्बंद) के फूल और आँवला, एक साथ कूट-पीसकर लुगदी बनाकर, इसमें बराबर वजन में लौह चूर्ण मिलाकर पीस लें। इसे बालों में लगाकर सूखने के बाद धो डालें।

* रात को सोते समय नाक में दोनों तरफ षडबिन्दु तेल की 2-2 बूँद नियमित रूप से टपकाते रहें।

हर किसी का सपना होता है कि वो खूबसूरत और जवां दिखे, लेकिन शरीर में असमय आए कुछ बदलाव सुंदरता को बिगाड़ देते हैं। उम्र से पहले बालों का सफेद होना भी ऐसी ही समस्या है। आजकल युवाओं के बीच यह गंभीर चिंता का विषय है। खासकर, महिलाओं को यह समस्या ज्यादा परेशान करती है। आमतौर बालों का सफेद होना 30 वर्ष की उम्र के बाद शुरू होता है, लेकिन आधुनिक व अनियंत्रित जीवनशैली के कारण बालों की यह सफेदी कम उम्र में दिखने लगी है। कई इस सफेदी को छुपाने के लिए बालों पर कलर लगाते हैं। हालांकि, इससे सफेद बाल कुछ समय के लिए छुप जाते हैं, लेकिन अन्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इस लेख में हमारे साथ जानिए सफेद बालों से छुटकारा पाने के सबसे कारगर घरेलू उपायों के बारे में।

सबसे पहले जानते हैं कि किन कारणों से असमय बाल सफेद होते हैं।
षय सूची

सफेद बाल होने के कारण – What Causes White Hair in Hindi
सफेद बालों का घरेलू इलाज – Home Remedies for White Hair in Hindi
सफेद बालों को काला करने के लिए कुछ और उपाय – Other Tips For White Hair Solution in Hindi
क्या सफेद बाल फिर से काले हो सकते है?
सफेद बाल होने के कारण – What Causes White Hair in Hindi
नई कोशिकाओं के उगने से हेयर फोलीसेल्स पुरानी कोशिकाओं को बाहर निकाल फेंकते हैं, यही बाल उगने की प्रक्रिया होती है। यह प्रक्रिया तीन चरणों को पूरा करती है, जिसमें ऐनाजेन (बढ़ना), केटाजेन (रुकना) और टेलोजेन (झड़ना) शामिल हैं। टेलोजेन के बाद ही नए बाल उगने की प्रक्रिया फिर से शुरू होती है। बाल बढ़ने के दौरान उन्हें पिगमेंट से रंग प्राप्त होता है। उम्र के साथ-साथ बालों में पिगमेंट की मात्रा कम होने लगती है और परिणामस्वरूप बाल सफेद होने लगते हैं।

यह थी बाल सफेद होने की सामान्य प्रक्रिया। नीचे जानिए इसके असामान्य कारकों के बारे में :

अनुवांशिकता: असमय बाल सफेद होने का एक कारण अनुवांशिकता भी है। यह कारक निर्धारित करता है कि उम्र के किस पड़ाव में आकर आपके बालों में पिगमेंट की कमी होनी शुरू होगी।
मेलानिन की कमी : मेलानिन एक प्राकृतिक रंगद्रव्य है, जो अधिकांश जीवों में पाया जाता है। सही पोषण न मिलने के कारण शरीर में इसकी कमी होने लगती है और फलस्वरूप बाल सफेद होने लगते हैं।
चिकित्सीय स्थिति : थायराइड, विटामिन-बी12 की कमी व पिट्यूटरी ग्रंथियों में समस्या आदि के कारण भी बालों के सफेद होने के आसार बढ़ जाते हैं।
तनाव : बाल सफेद होने का एक कारण तनाव भी है। तनाव से शरीर बुरी तरह प्रभावित होता है, जिसका एक नकारात्मक प्रभाव बालों का सफेद होना भी है।
रसायन : रसायन युक्त शैंपू, साबुन व हेयर डाई आदि का उपयोग बाल सफेद होने का कारण बन सकता है। यह समस्या एलर्जी की वजह से भी हो सकती है।
अन्य कारण : बाल सफेद होने के और भी कई कारण हो सकते हैं, जिसमें प्रदूषण, जलवायु व हेयर डाई में बदलाव आदि भी शामिल हैं।
आगे हम जानेंगे उन घरेलू उपायों के बारे में, जो बालों
को असमय सफेद होने से रोक सकते हैं।

सफेद बालों का घरेलू इलाज – Home Remedies for White Hair in Hindi
बालों के सफेद होने का इलाज आप आधुनिक दवाइयों के माध्यम से भी कर सकते हैं, लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स का खतरा ज्यादा रहता है। इसलिए, आप इस समस्या से निजात पाने के लिए यहां बताए जा रहे घरेलू उपायों को अपना सकते हैं :

1. आंवला

कैसे करें इस्तेमाल

आवंलों को धोकर छोटा-छोटा काट लें।
अब नारियल के तेल के साथ कटे हुए आंवलों को 10 मिनट तक उबालें।
10 मिनट बाद किसी जार में इस मिश्रण को रख दें।
रोजाना दो चम्मच इस मिश्रण से स्कैल्प की मसाज करें।
लगभग एक-दो घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।
हफ्ते में दो-चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
कैसे है लाभदायक

आंवला बालों के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है। इसमें, विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है (1), जो इसे कारगर एंटीऑक्सीडेंट एजेंट बनाने का काम करता है। बालों के लिए इसके कई फायदे हैं, यह क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत करने के साथ-साथ बालों में पिगमेंटेशन की मात्रा का विकास भी करता है (2), जिससे बालों को कुदरती रंग प्राप्त करने में मदद मिलती है। बाल सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप इसका प्रयोग बताए गए तरीके से कर सकते हैं।

2. करी पत्ता
सामग्री

12-15 करी पत्ते
तीन चम्मच नारियल का तेल
कैसे करें इस्तेमाल

नारियल तेल के साथ करी पत्तों को 10 मिनट तक उबालें।
अब तेल को छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें।
अब तेल से स्कैल्प की अच्छी तरह मसाज करें।
एक-दो घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।
हफ्ते में दो-चार बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
कैसे है लाभदायक

सफेद बालों के घरेलू इलाज के तौर पर आप करी पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। करी पत्तियां बालों में मेलानिन पिगमेंटेशन को बढ़ाने में मदद करती हैं। करी पत्तियां विटामिन-बी से समृद्ध होती हैं, जिससे बालों के विकास में मदद मिलती है। असमय बालों की सफेदी से निजात पाने के लिए आप करी पत्तों का प्रयोग कर सकते हैं (3)।

3. हीना
सामग्री

पांच चम्मच हीना पाउडर
एक चम्मच कॉफी पाउडर
एक कप पानी
कैसे करें इस्तेमाल

कॉफी पाउडर को पानी में अच्छी तरह मिला लें।
अब घुली हुई कॉफी को हीना पाउडर में मिलाएं।
अब यह मिश्रण स्कैल्प और बालों पर लगाएं।
तीन-चार घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।
इस मिश्रण को तीन हफ्तों में एक बार लगाएं।
कैसे है लाभदायक

बालों की सफेदी छुपाने के लिए हीना एक प्रभावी तरीका है। यह बालों के सफेद भागों को हल्का लाल रंग प्रदान करता हैं, जिससे सफेदी छुप जाती है। कॉफी और हीना का मिश्रण बालों को रंगने का एक हर्बल तरीका है (4)। हीना बालों को मुलायम बनाने का काम भी करता है। केमिकल युक्त कलर की जगह हीना का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद है।

4. नारियल का तेल और नींबू का रस
सामग्री

दो चम्मच नारियल का तेल
दो चम्मच नींबू का रस
कैसे करें इस्तेमाल

नारियल के तेल को नींबू के रस के साथ हल्का गर्म कर लें।
अब इस मिश्रण को स्कैप्ल और बालों पर लगाएं।
30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें।
हफ्ते में दो बार यह प्रक्रिया दोहराएं।
कैस है लाभदायक

नींबू विटामिन-बी और सी के साथ फास्फोरस का एक समृद्ध स्रोत भी है (5)। यह बालों के रोम में पिगमेंट सेल्स को संतुलित करने का काम करता है। असमय सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. प्याज का रस
सामग्री

एक मध्यम आकार का प्याज
एक चम्मच जैतून का तेल
कैसे करें इस्तेमाल

प्याज को बारीक काट लें और जैतून के तेल के साथ मिला लें।
अब सूती कपड़े से मिश्रण को निचोड़ें और रस निकाल लें।
इस रस से करीब 10 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें।
आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें।
यह प्रक्रिया हफ्ते में दो बार दोहराएं।
कैसे है लाभदायक

सफेद बालों के घरेलू उपचार के तौर पर प्याज का इस्तेमाल वर्षों से किया जा रहा है। प्याज का रस कैटलस से समृद्ध होता है (6), जो एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के रूप में काम करता है। असमय सफेद बालों से निजात पाने के लिए आप प्याज के रस का प्रयोग कर सकते हैं।

6. शीशम का तेल
सामग्री

दो चम्मच शीशम का तेल
दो चम्मच नारियल का तेल
गर्म तौलिया
कैसे करें इस्तेमाल

शीशम और नारियल के तेल को हल्का गर्म कर लें।
अब तेल से 10 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें।
अब तौलिये को गर्म पानी में डालकर निचोड़ लें और फिर इससे सिर को 30 मिनट के लिए ढक लें।
30 मिनट बाद बाद बालों को शैंपू से धो लें।
यह प्रक्रिया हफ्ते में दो-तीन बार करें।
कैसे है लाभदायक

सफेद बालों की समस्या के लिए आप शीशम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक हर्बल रंग है, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है (7)। यह आपको सफेद बालों की समस्या से निजात दिला सकता है। आप बताए गए तरीके से इसका इस्तेमाल नारियल तेल के साथ कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Thanks For Comment & Your Suggestion